Bedhadak India
अन्य स्थानीय समाचार

डीएम ने किया जनपद के अमृत सरोवरों का निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश

 

रायबरेली 17 जनवरी, 2023

सीएम योगी की प्राथमिकता वाले अमृत सरोवर का डीएम ने किया निरीक्षण। अमृत सरोवर योजनान्तर्गत जिले में विभिन्न स्थानों में अमृत सरोवर तैयार किये जा रहे हैं। योजना की प्रगति का स्थलीय निरीक्षण जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने ब्लाक बछरावां के नीम टीकर तथा सब्जी ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। निरीक्षण में सीडीओ पूजा यादव एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।


जिलाधिकारी ने कहा कि अमृत सरोवर योजना जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों की पारिस्थितिकी के परिप्रेक्ष्य में महत्वपूर्ण सुधार लाने वाली योजना है। ग्रामीण क्षेत्रों में अमृत सरोवर ग्रामीणों के लिए बेहद उपयोगी साबित होंगे। सलोन ब्लाक की ग्राम सगरा में पूर्ण होने को तैयार अमृत सरोवर से जल धारण क्षमता जल धारण क्षमता में वृद्धि करने के निर्देश दिए साथ ही ग्रामवासियों को सुबह-सायं बैठने एवं टहलने की व्यवस्था, वृक्षारोपण से पर्यावरण में सुधार हो रहा है। पहले उक्त सरोवर की गहराई कम थी, जिसमें जल संचयन कम होता था, गर्मी के दिनों में पानी की उपलब्धता नही रहती थी। अब वर्ष भर जल की उपलब्धता बनी रहेगी। उक्त अमृत सरोवर बन जाने से ग्रामवासी बहुत ही प्रसन्न है। उनको पार्क की तरह टहलने एवं बैठने की व्यवस्था हो गयी है। घाट के बन जाने से जनमानस बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रहे है।


इसी प्रकार विकास खण्ड अमावां के ग्राम पहरेमऊ में अमृत सरोवर दीवान का तालाब तैयार किया गया है। पूर्व में यह तालाब अव्यवस्थित रूप से खुदा हुआ था। यहां पर लोग गंदगी इत्यादि फेकने का कार्य करते थे। जिससे काफी अतिक्रमित एवं प्रदूषित माहौल बना रहता था। अमृत सरोवर तालाब निर्मित हो जाने से लोगों का वहां पर बैठना एवं अन्य दैनिक क्रियाकलाप होने लगा। लोग वहां पर सुबह टहलने एवं घूमने भी आते है। ग्राम वासियों में खुशी का माहौल है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना का सबसे अधिक लाभ एवं उद्देश्य यह भी है कि वर्षा जल को संचित किया जा सके ताकि वर्ष भर जल का व्यवस्था बनी रहे।

 

शशांक सिंह की रिपोर्ट

संबंधित पोस्ट

Voot Upcoming Web Series: ‘असुर’ के बाद आ रही एक और क्राइम थ्रिलर, देखिए ‘द गॉन गेम’ का फर्स्ट लुक

Admin

Remembering Stephen Hawking: Books and quotes from the scientist that prove his genius

Admin

ग्राम-प्रधान, जिला पंचायत सदस्‍य, बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए निर्वाचन आयोग ने जारी किए चुनाव चिह्न।

bedhadakindia

आरती सिंह को कांग्रेस ने बनाया जिला पंचायत अध्यक्ष पद का उम्मीदवार, प्रदेश अध्यक्ष ने किया एलान। बीजेपी टिकट पर जीती कमला देवी ने दिखाए बगावती तेवर।

bedhadakindia

Madhya Pradesh Coronavirus: बिना मास्क घर से निकले पर होगी कार्रवाई, मंत्री और विधायकों को भी नहीं मिलेगी छूट

Admin

रिश्तों का हुवा कत्ल। पत्नी और साढ़ू ने साथी संग मिलकर की हत्या, पहुँचे जेल

bedhadakindia